MIMI 26 July 2021, मिमी फिल्म समीक्षा: पंकज त्रिपाठी, मनोज पहवा - Hdmovies

MIMI 26 July 2021, मिमी फिल्म समीक्षा: पंकज त्रिपाठी, मनोज पहवा

MIMI 26 July 2021, मिमी फिल्म समीक्षा: पंकज त्रिपाठी, मनोज पहवा
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‘MIMI’ 26 July, 2021, मिमी फिल्म समीक्षा: कृति सैनन की फिल्म कुछ भी अप्रत्याशित नहीं है; पंकज त्रिपाठी, मनोज पहवा

मिमी फिल्म समीक्षा: लक्ष्मण उटेकर की फिल्म में कृति सनोन और पंकज त्रिपाठी छोटे शहर राजस्थान में एक सरोगेट के बारे में।

जियो स्टूडियोज और मैडॉक फिल्म्स की मिमी (यूए) एक सरोगेट मां की कहानी है। मिमी (कृति सेनन) राजस्थान में रहती है और बॉलीवुड स्टार बनने का सपना देखती है। वह जानती है कि उसे बॉम्बे जाने और फिल्म उद्योग में संघर्ष करने के लिए पैसे की जरूरत है। एक दिन, भानु (पंकज त्रिपाठी), एक कैब ड्राइवर, एक विदेशी जोड़े का प्रस्ताव मिमी के पास ले जाता है। चूंकि पत्नी, समर (एवलिन एडवर्ड्स) एक बच्चे को जन्म नहीं दे सकती है, वह और उसका पति, जॉन (एडन व्हाईटॉक), सरोगेसी के माध्यम से अपना बच्चा पैदा करने का फैसला करते हैं। समर और जॉन अपने बच्चे को जन्म देने के लिए एक स्वस्थ लड़की की तलाश में हैं, और वे मिमी को एकदम फिट पाते हैं। भानु अपना प्रस्ताव मिमी के पास ले जाती है, जो प्रारंभिक अस्वीकृति के बाद, निश्चित रूप से एक बड़ी राशि के लिए सरोगेट माँ बनने के लिए सहमत हो जाती है।


जब मिमी की गर्भावस्था के कुछ महीनों के बाद विदेशी दंपत्ति सौदे से पीछे हट जाता है, तो सभी नरक टूट जाते हैं, और उसे बच्चे को गर्भपात करने के लिए कहते हैं। लेकिन मिमी ने ऐसा करने से मना कर दिया। वह बच्चे को जन्म देती है और अपने पैदा हुए बेटे को अपने रूप में पालती है। चार साल बाद उसके जीवन की नींव ही हिल जाती है।

समर और जॉन सौदे से पीछे क्यों हैं? समर और जॉन के बच्चे के जन्म के चार साल बाद क्या होता है?

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यह फिल्म मराठी फिल्म माला आई व्हायची पर आधारित है। यह हिंदी फिल्मों जांवर और चोरी चोरी चुपके चुपके की भी बहुत याद दिलाता है। मराठी फिल्म की मूल कहानी समृद्धि पोरे द्वारा लिखी गई है जबकि इस फिल्म की कहानी और पटकथा लक्ष्मण उटेकर और रोहन शंकर ने लिखी है। कहानी और पटकथा के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि वे हास्य और भावनात्मक दोनों होने की कोशिश करते हैं। इस प्रक्रिया में, वे न तो निकलते हैं। बेशक, कुछ हास्य दृश्य हैं और वे चेहरे पर मुस्कान भी लाते हैं लेकिन वे बहुत कम हैं, हालांकि यह स्पष्ट है कि उनमें से कई को हँसी जगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसी तरह, इंटरवल के बाद के हिस्से में कई दृश्य हैं, जो आंखों से आंसू निकालने के लिए हैं या कम से कम दर्शकों को उनके गले में एक गांठ का अनुभव कराने के लिए हैं। हालाँकि, ऐसा इस तथ्य के बावजूद नहीं होता है कि पात्र भरपूर रोते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लेखक यह स्थापित नहीं कर पाए हैं कि मिमी का परिवार पिछले चार वर्षों में मिमी के बेटे राज से भावनात्मक रूप से जुड़ गया है। हां, मिमी की दुनिया राज के इर्द-गिर्द घूमती दिख रही है लेकिन परिवार के बाकी सदस्यों का क्या? कभी-कभी उन्हें छोटे बच्चे के साथ खेलते हुए दिखाना ही भावनात्मक रूप से उससे जुड़ा होने जैसा नहीं है। मिमी के मामले में भी क्लाइमेक्स तक इमोशनल बॉन्डिंग को रेखांकित नहीं किया गया है। साथ ही, लेखक इस उलझन में हैं कि वे किस भावना को कैद करना चाहते हैं – एक दृश्य में, मिमी के पिता राज के जन्म के पीछे की सच्चाई के रहस्योद्घाटन से इतने निराश हैं कि वह अपने छात्र से उसे जहर के साथ एक गिलास पानी मिलाने के लिए कहते हैं। कि वह उसे पी सके और मर जाए जबकि मिमी की माँ बिल्कुल विपरीत भावना दिखाती है। इसी तरह, जिस दृश्य में मिमी जयपुर में आईवीएफ डॉक्टर से बात कर रही है, वह जन्म के बाद एक बच्चे को जन्म से पहले मारने के बारे में एक प्रासंगिक बिंदु बनाती है, लेकिन उसके बाद बच्चे के साथ शांति बनाने के बारे में उसकी टिप्पणी में क्या होता है। ऐसा लगता है कि गर्भ का टिप्पणी के पहले भाग से कोई संबंध नहीं है। उपरोक्त जैसे दृश्यों की कमी पाई जाती है और इसलिए, चरमोत्कर्ष का वांछित प्रभाव नहीं पड़ता है। दरअसल, क्लाइमेक्स में फाइनल सेटलमेंट तक बहुत आगे-पीछे होता है जो कि एक बहुत ही आसान समझौता भी लगता है। हालांकि, मिमी के अहसास के सीन अच्छे हैं। इसके अलावा, नाटक का चरमोत्कर्ष अभी भी माँ-बेटे के कोण के कारण फिल्म का सबसे अच्छा हिस्सा बना हुआ है। रोहन शंकर के डायलॉग जगह-जगह प्रभावी हैं। उन्हें हल्के दृश्यों में कॉमेडी और नाटकीय और भावनात्मक दृश्यों में भावनाओं से लबरेज होना चाहिए था।

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टाइटल रोल में कृति सेनन ने अच्छा काम किया है। वह बेहद खूबसूरत लग रही हैं और उन्होंने अपने किरदार के साथ न्याय किया है। उनका नृत्य मनोहर है। पंकज त्रिपाठी, हमेशा की तरह, प्रथम श्रेणी में हैं। वह इतने सहज अभिनेता हैं कि उन्हें अभिनय करते हुए देखना खुशी की बात है। साईं तम्हंकर मिमी की गोदी, शमा के रूप में बहुत अच्छा समर्थन देते हैं। मिमी के संगीत शिक्षक-पिता के रूप में मनोज पाहवा काफी अच्छे हैं। मिमी की मां के रूप में सुप्रिया पाठक बेहतरीन हैं। समर के रूप में एवलिन एडवर्ड्स प्रभावशाली हैं। एडन व्हाईटॉक जॉन के रूप में सक्षम समर्थन प्रदान करता है। जैकब स्मिथ (जितना छोटा राज) प्यारा है। आत्माजा पांडे (भानु की पत्नी के रूप में) और नूतन सूर्या (भानु की मां के रूप में) मूल रूप से स्वाभाविक हैं। मिमी के पिता के संगीत छात्र आतिफ के रूप में शेख इशाक मोहम्मद चमकते हैं। आईवीएफ डॉक्टर के रूप में जया भट्टाचार्य ठीक हैं। अमरदीप झा (वसुधा मौसी के रूप में), पंकज झा (दिलशाद के रूप में), नरोत्तम बैन (फारूख शेख दर्जी के रूप में), ज्ञान प्रकाश (शमा के पिता के रूप में), अनिल भागवत (वकील भारद्वाज के रूप में), नदीम खान (जॉली के रूप में) और अन्य उधार देते हैं। अच्छा समर्थन।

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लक्ष्मण उटेकर का निर्देशन अच्छा है लेकिन सेकेंड हाफ में इसे और संवेदनशील होने की जरूरत थी। संगीत (एआर रहमान) रहमान के स्तर तक नहीं है और इसे बेहतर होना चाहिए था। ‘परम सुंदरी’ श्रेष्ठ अंक है। कुछ अन्य गीतों में सुरीली धुनें हैं। अमिताभ भट्टाचार्य के बोल वजनदार हैं। ‘परम सुंदरी’ गीत (गणेश आचार्य द्वारा) का चित्रांकन प्रभावशाली है। दूसरे गाने (‘रिहाई दे’) का पिक्चराइजेशन (विजय गांगुली) औसत है। ए.आर. रहमान का बैकग्राउंड म्यूजिक ऐसा ही है। आकाश अग्रवाल की सिनेमैटोग्राफी काफी अच्छी है। प्रोडक्शन डिजाइनिंग (सुब्रत चक्रवर्ती और अमित रे द्वारा) और कला निर्देशन (पल्लवी पेठकर और नीलेश के। विश्वकर्मा) सभ्य हैं। मनीष प्रधान की एडिटिंग काफी क्रिस्प है।

कुल मिलाकर मिमी एक साधारण किराया है और जनता के एक वर्ग के दिलों में अपने लिए जगह बनाने में सक्षम होगी, मुख्य रूप से वह वर्ग जो विषय में नवीनता की तलाश में है। अगर यह सिनेमाघरों में रिलीज होती, तो यह अच्छा कारोबार करती।


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